Trump is “the elephant not in the room” for potential jurors in his company’s criminal trial

potential jurors in his company's criminal trial
potential jurors in his company’s criminal trial

डोनाल्ड ट्रम्प ट्रम्प संगठन के न्यूयॉर्क में प्रतिवादी नहीं हैं राज्य आपराधिक धोखाधड़ी परीक्षण लेकिन क्या संभावित जूरी सदस्य पूर्व राष्ट्रपति को उस कंपनी से अलग करने में सक्षम होंगे जिसने उन्हें प्रसिद्ध बनाया?

यही मुख्य प्रश्न उनसे पूछा जा रहा है, क्योंकि कंपनी के अभियोजक और वकील एक निष्पक्ष पैनल का चयन करने का प्रयास करते हैं। मैनहट्टन मेंजहां ट्रम्प और उनकी कंपनी ने दशकों तक सुर्खियां बटोरीं – और 2020 में 86% से अधिक मतदाताओं ने उनके खिलाफ मतदान किया – हर कोई यह वादा नहीं कर सकता।

एक संभावित ज्यूरर ने सोमवार को कहा, “मुझे ट्रंप के साथ किसी भी बात का तिरस्कार है। क्षमा करें।” उसे माफ कर दिया गया था।

किसी अन्य को वैसे भी तार्किक कारणों से क्षमा किया जा सकता है।

“मैं 19 नवंबर से 30 नवंबर की यात्रा कर रही हूं, और मुझे डोनाल्ड ट्रम्प से भी नफरत है, अगर वह योग्यता का है,” उसने कहा।

जूरी ड्यूटी के लिए बुलाए गए सभी लोग ट्रम्प के खिलाफ नहीं थे। एक व्यक्ति ने कहा कि वह “राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए होगी क्योंकि मुझे ऐसा लगता है कि यह एक राजनीति से प्रेरित मामला है।” उसे माफ कर दिया गया था।

मामले में न तो ट्रम्प और न ही उनके परिवार के किसी सदस्य को आरोपित किया गया था। दो ट्रम्प संगठन संस्थाओं, ट्रम्प कॉरपोरेशन और ट्रम्प पेरोल कॉरपोरेशन ने आरोपों से संबंधित 14 मामलों में दोषी नहीं होने की दलीलें दर्ज की हैं, कंपनी ने अधिकारियों को “अप्रत्यक्ष कर्मचारी मुआवजा” प्रदान किया है।

130 संभावित जूरी सदस्यों के समूह – जिन्हें अंततः छह विकल्पों सहित 18 तक सीमित किया जाना चाहिए – से पहले पूछा गया था कि क्या उनके पास शेड्यूलिंग मुद्दे, अचल पूर्वाग्रह या हितों के टकराव हैं।

टेप के अनुसार, वे संघर्ष व्यक्तिगत से लेकर पेशेवर तक थे।

एक व्यक्ति ने कहा कि उसकी पत्नी ने इवांका ट्रम्प, जारेड कुशनर और उनके बेटे ने भाग लिया “कुल शब्बत” की मेजबानी की। उसे शुरू में माफ नहीं किया गया था। ट्रम्प की बेटी और उनके पति फिर से सामने आए जब एक जल्द ही छूटे हुए जूरी ने कहा कि वह और उनकी पत्नी “कुशनर परिवार के पारिवारिक मित्र” थे। उन्होंने कहा, “मेरी फर्म के पास कुछ ऋणों का भी जोखिम है जहां ट्रम्प संगठन उधारकर्ता है।”

एक अन्य व्यक्ति पहले एक निर्माण फर्म के लिए लेखांकन में काम करता था। उन्होंने कहा कि ट्रम्प संगठन “विक्रेताओं को भुगतान नहीं करने के लिए बहुत खराब प्रतिष्ठा थी।” उसे माफ कर दिया गया था।

एक व्यक्ति ने कहा कि वह जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय में कॉलेज में एरिक ट्रम्प को जानता था, और एक एपिसोड का वर्णन किया जिसमें “एक लैक्रोस खिलाड़ी ने उसे मारने की कोशिश की, क्योंकि वह – जैसे – एरिक ट्रम्प था।” होया फिटकरी को शुरू में माफ नहीं किया गया था।

संभावित ज्यूरर्स जिनके पास स्पष्ट संघर्ष नहीं थे, उन्हें चार-पृष्ठ प्रश्नावली दी गई जिसमें दो “हां” या “नहीं” शामिल थे, विशेष रूप से पूछते हुए कि क्या उन्होंने ट्रम्प या उनकी कंपनी के बारे में राय बनाई थी।

मंगलवार को, उन सवालों के जवाब सामने और केंद्र में थे क्योंकि वकीलों और अभियोजकों ने उन लोगों को उकसाया जिन्होंने दावा किया कि वे अपनी पूर्व राय को अलग रख सकते हैं।

मैनहट्टन के सहायक जिला अटॉर्नी जोशुआ स्टीनग्लास ने कहा, “चलो एक मिनट के लिए कमरे में हाथी के बारे में बात करते हैं या – अधिक सटीक – हाथी कमरे में नहीं है।” “आप देखेंगे कि डोनाल्ड ट्रम्प उस टेबल पर नहीं बैठे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन पर यहां अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है।”

उन्होंने और अन्य वकीलों ने यह निर्धारित करने के लिए कई घंटे बिताए कि क्या उस अंतर को बनाने के लिए संभावित जुआरियों को गिना जा सकता है।

कई लोगों के लिए, यह आसान था।

“मैं इस मामले का वर्णन करना पसंद करता हूं – यह डोनाल्ड ट्रम्प पर एक जनमत संग्रह नहीं है; यह एक प्रचार प्रतियोगिता नहीं है। यह कंपनियों के बारे में एक परीक्षण है कि उन्होंने क्या किया, न कि उस व्यक्ति के लिए जो वह है। क्या आप उस भेद का पालन कर सकते हैं मुकदमे के दौरान?” स्टिंगग्लास ने एक संभावित जूरर से पूछा।

“हाँ, मैं कर सकता हूँ,” उसने जवाब दिया। अधिकांश ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि वे कर सकते हैं।

कुछ लोगों के लिए जिन्हें अंततः माफ कर दिया गया था, वादा काफी अच्छा नहीं था।

एक ने पूछताछ के तहत खुलासा किया कि, मिडटाउन में पली-बढ़ी, वह अपने जीवन के अधिकांश समय से कंपनी और ट्रम्प के बारे में जानती थी और “मेरे दिमाग में वह धोखाधड़ी से जुड़ा रहा है, लेकिन मैं इसे अलग रखूंगा।”

एक अन्य ने मंगलवार को कहा कि उन्हें लगता है कि “श्री ट्रम्प की कोई नैतिकता नहीं है,” और “मुझे लगता है कि वह एक अपराधी हैं। मुझे लगता है कि उन्होंने इस देश को अपूरणीय क्षति की है।” लेकिन, उन्होंने आगे कहा, “इसीलिए मुझे लगता है कि मैं इस मामले में निष्पक्ष हो सकता हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि यहां के मुद्दे… उनके द्वारा किए गए भयानक कामों की तुलना में तुच्छ हैं।”

जैसे ही दो दिन की कार्यवाही समाप्त हुई, सात जूरी सदस्यों को शपथ दिलाई गई। न्यायाधीश को उम्मीद है कि शेष 11 का चयन समय पर किया जाएगा ताकि सोमवार, 31 अक्टूबर को उद्घाटन वक्तव्य शुरू किया जा सके।

Leave a Comment