कॉनन ओ’ब्रायन के सहायक ने उसके लिए काम करना सीखा

  • सोना मूव्सियन एक एनबीसी पेज थी और एक आंतरिक सिफारिश के माध्यम से उसे सहायक की नौकरी मिली।
  • Movsesian का कहना है कि उसके और कॉनन के बीच एक असामान्य बॉस-कर्मचारी संबंध हैं।
  • वह हॉलीवुड में काम करने के बारे में सीखे गए तीन महत्वपूर्ण सबक साझा करती हैं।

जैसा बताया गया यह निबंध कॉनन ओ’ब्रायन के सहायक और न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर के लेखक सोना मूव्सियन के साथ बातचीत पर आधारित है।दुनिया का सबसे खराब सहायक।” इसे लंबाई और स्पष्टता के लिए संपादित किया गया है।

कॉनन ओ'ब्रायन
 

मैं 2009 से कॉनन ओ’ब्रायन का सहायक रहा हूं।

बेशक, हर कोई बदली जा सकता है, और मुझे कल निकाल दिया जा सकता है, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि मैंने अपने काम में खुद को अपरिहार्य बना लिया है – और इसलिए, कॉनन के लिए काम करते हुए मुझे बहुत कुछ मिल जाता है। मैं एक सामान्य सहायक को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसकी सीमाओं को आगे बढ़ाता हूं। बहुत।

तो कॉनन के आशीर्वाद से – और उनकी प्रस्तावना – मैंने एक किताब लिखी जिसका नाम था “दुनिया का सबसे खराब सहायक”जो अब न्यूयॉर्क टाइम्स का बेस्टसेलर है। इसमें कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण तकनीकें और सलाह के अंश हैं – जिसमें काम पर झपकी लेना, अपने सहकर्मियों को सचेत किए बिना अपने डेस्क पर फीचर-लंबाई वाली फिल्म कैसे देखना है, या आम तौर पर शामिल हैं , यथासंभव न्यूनतम मात्रा में कार्य कैसे करें।

क्या यह सलाह आपको निकाल सकती है? अच्छी तरह से हाँ। यह हो सकता है। या आपकी स्थिति मेरी जैसी हो सकती है, जहाँ आपको इसके बजाय इसके बारे में एक किताब लिखने को मिलती है।

मैंने हमेशा काम पर चीजों से दूर होने का प्रयास नहीं किया। वास्तव में, जब मैंने शुरुआत की, तो मैं इसके बिल्कुल विपरीत था – मैंने अपने काम में वास्तव में कड़ी मेहनत की, हमेशा प्रभावित करने और ऊपर और आगे जाने का प्रयास किया। मैं टेलीविजन में करियर बनाना चाहता था और मैं इसके लिए बहुत मेहनत करने को तैयार था।

एक पूरी संस्कृति थी जब मैंने मनोरंजन व्यवसाय में शुरुआत की थी, जो आपके बकाया का भुगतान करने और खुद को पूरी तरह से अपनी नौकरी देने के बारे में थी – समझौता करना कि आप कौन हैं और आप आगे क्या हासिल करना चाहते हैं, नौकरी प्राप्त करें, या अपने बॉस को खुश करें .

मुझे लगा कि मुझे यही करना है। जब तक मैंने कॉनन के लिए काम करना शुरू नहीं किया।

जिस तरह से मुझे अपना काम मिला वह बहुत सीधा था

कॉनन ओ’ब्रायन  के सहायक के रूप में नौकरी मिलने से पहले, मैं एनबीसी में एक प्रशिक्षु था, और तब मैं था एक पन्ना. उसके बाद मुझे एनबीसी में नौकरी मिल गई, और वहां काम करते हुए, मैंने सुना कि कॉनन का शो एलए में जा रहा था। मुझे याद है कि मैं एचआर में जा रहा था और “अरे, मैं कॉनन के शो में काम करना चाहता हूं।”

मेरे पास इस शो का हिस्सा बनने के लिए कोई योजना नहीं थी। मुझे बस इतना पता था कि मैं इस पर काम करना चाहता हूं। मानव संसाधन विभाग ने कहा कि वे गिरावट में नौकरियां पोस्ट करेंगे। जब तक पीए की नौकरी पोस्ट नहीं की जाती, तब तक मैंने हर रोज वेबसाइट की जाँच की। मैंने आवेदन किया, और आश्चर्यजनक रूप से कॉनन के सहायक के रूप में साक्षात्कार के लिए लाया गया।

उन्होंने मुझे एक पहला साक्षात्कार दिया, जो बहुत ही पेशेवर और सीधा था, और फिर मैंने कॉनन और दो निर्माताओं के साथ अपना दूसरा साक्षात्कार किया। मुझे लगता है कि बल्ले से ही, वे देख सकते थे कि मैं दबाव में शांत था – एक हॉलीवुड सहायक के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता।

इसके अलावा, मेरे साक्षात्कार से ठीक पहले, “लेट नाइट” के प्रचारक, जिनके साथ मैंने एनबीसी में रास्ते पार किए थे, ने कॉनन को टेक्स्ट किया और कहा “सोना एक रॉक स्टार,” या उन पंक्तियों के साथ कुछ। मुझे लगता है कि अब उसे शायद कॉनन से इस बारे में झूठ बोलने के लिए माफी मांगनी चाहिए। लेकिन वास्तव में, मुझे लगता है कि मेरे लिए किसी का आंतरिक वाउचर होना वास्तव में मुझे काम पर रखने की ओर ले गया।

निजी सहायकों की एक पूरी दुनिया है जो अतिरिक्त मील जाने के लिए तैयार और तैयार हैं: वे अपने मालिक के घरों में ड्राइव करेंगे, सभी फूलों को भर देंगे, बाथरूम के चारों ओर गुलाब की पंखुड़ियों को बिखेर देंगे, और बाथटब को लैवेंडर से भर देंगे …

मुझे ऐसा लगता है कि कॉनन ने साक्षात्कार के दौरान उनमें से कुछ का सामना किया था, लेकिन मैं एक ऐसा व्यक्ति था जो स्पष्ट रूप से टेलीविजन से प्यार करता था, उसके काम से परिचित था, और मुझे लगता है कि हम दोनों को ऐसा लगा कि यह वास्तव में काम कर सकता है।

जो संबंध बाद में विकसित हुआ वह निश्चित रूप से हम दोनों के लिए अप्रत्याशित था। लेकिन मैंने कॉनन के सहायक के रूप में अपने 13 वर्षों में कुछ बहुत महत्वपूर्ण सबक सीखे हैं।

1. पेशेवर होना कॉमेडियन के लिए उतना उपयोगी नहीं है जितना कि सेंस ऑफ ह्यूमर

जब मैं कॉनन ओ’ब्रायन  के साथ अपने कामकाजी संबंधों को देखता हूं, जब मैंने अभी-अभी काम शुरू किया था, मुझे याद है कि मैं बहुत उत्साहित था। कॉनन हमेशा कार्यालय के चारों ओर चक्कर लगाते और मजाक करते थे, लेकिन जब मैंने पहली बार शुरुआत की तो वहां एक बहुत मजबूत पारस्परिक व्यावसायिकता और सम्मान था।

हमारे पेशेवर गतिशीलता का ब्रेकिंग पॉइंट नौकरी में लगभग तीन महीने था – मैं एक दिन अर्मेनियाई में अपनी दादी से फोन पर बात कर रहा था। जब मैंने फोन काट दिया, कॉनन ने कहा, “वह क्या था?” मैंने उससे कहा कि मैं अपनी दादी से बात कर रहा था – और उसने कहा, “ओह, ऐसा लग रहा था जैसे आप ड्रैकुला के साथ बहस कर रहे थे।” वह मजाक नंबर एक था।

वह एक बार मेरे पिताजी से मिले और उनकी मूंछों का मजाक बनाने लगे। उनकी कहानी यह थी कि मेरे पिता ने मेरे भाई को लकड़ी से बनाया क्योंकि वह कठपुतली बनाने वाला गेपेट्टो है।

एक साल बाद, वह लोगों को बता रहा था कि मैं आर्मेनिया द्वीप पर पैदा हुआ था और मेरे पिताजी एक बकरी चराने वाले थे। जाहिर है, एक हमला हुआ था और मेरे पिताजी ने मुझे एक टोकरी में डाल दिया था और मैं इस देश में तैर गया था, जहां मैं एक झाड़ी से बाहर कूद गया था, जबकि कॉनन सड़क पर चल रहा था और उसने सोचा, “ओह, मैं इस व्यक्ति को पालतू बनाने जा रहा हूं और उसे मेरी सहायक बनाओ।”

रिफ के बाद, रिफ के बाद यह सिर्फ रिफ था।

मुझे लगता है कि, अगर मैंने शुरू में ड्रैकुला के साथ बहस करते हुए मेरे बारे में किए गए मजाक पर नहीं हंसा होता, तो हमारी गतिशीलता बहुत अलग होती – लेकिन जब मैं हँसा और उसके बाद उसने मेरे बारे में अन्य सभी हास्यास्पद बातों पर कहा, तो मैं लगता है कि उसने महसूस किया कि मेरे पास हास्य की भावना है।

और मैंने स्वीकार किया कि वह वास्तव में किसी ऐसे व्यक्ति को महत्व देता है जिसे वह फटकार सकता है और हंस सकता है। हम दोनों ने अपने बीच के प्रोफेशनलिज्म को दूर होने दिया। अब बस कोई नहीं बचा। कॉनन सिर्फ मेरे बॉस से मेरे दोस्त और सरोगेट भाई बन गए – जब गतिशील स्थानांतरित हो गया, तो मेरा काम नैतिक हो गया।

2. हॉलीवुड में आगे बढ़ने के लिए कचरे की तरह व्यवहार किया जाना जरूरी नहीं है

कॉनन ओ’ब्रायन  ने न केवल मुझे अपने आप को जल्दी बनने की अनुमति दी, बल्कि उन्हें इससे एक किक भी मिली – और सुनिश्चित किया कि उनके दर्शकों ने भी ऐसा किया।

कॉनन के साथ ऑन-स्क्रीन दिखना कुछ ऐसा नहीं था जिसकी मैं निश्चित रूप से उम्मीद कर रहा था। यह वास्तव में जैविक था। कॉनन अपने आसपास के लोगों को कॉमेडी के लिए इस्तेमाल करने में माहिर हैं। तो उसने मुझे ऑन-एयर में रखना शुरू कर दिया। मुझे लगता है कि सबसे बड़ा था एक दिन जब मैंने अपना मग खो दिया, और मैंने पूरे स्टाफ को एक बहुत ही तीखा ईमेल लिखा, जो उस ईमेल सूची का पूर्ण दुरुपयोग था – शो में काम करने वाला हर एक व्यक्ति और नेटवर्क से हर कोई, सभी अधिकारी – सभी। और मैं ऐसा ही था, “मेरा मग कहाँ है?” और एक घंटे बाद कॉनन मेरी मेज पर दिखाई देता है और उसके पास एक कैमरा क्रू है। वहीं से बात बन गई।

मुझे लगता है कि कॉनन मेरे बारे में जो सराहना करता है वह यह है कि मैं इसे कैमरे के लिए तैयार करने की कोशिश नहीं करता। मैं वास्तव में नहीं बदलता कि मैं कौन हूं। कैमरे पर रहने की मेरी कोई आकांक्षा नहीं है। मुझे अगला कॉनन बनने की कोई उम्मीद नहीं है। मुझे लगता है कि अगर यह सब कल समाप्त हो गया और वह मुझे बिट्स के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहा था या मैं पॉडकास्ट पर नहीं था, तो मैं ठीक हो जाऊंगा – और मुझे लगता है कि वह मेरे बारे में पसंद करता है।

मुझे यह भी लगता है कि हमारा डायनामिक देखना मजेदार है। जब आप उस पर कैमरा लगाते हैं, तो लोग ऐसे होते हैं, जो वास्तविक नहीं हो सकता। और फिर जब उन्हें पता चलता है कि यह असली है, तो वे उत्सुक हैं। मुझे लगता है कि लोगों को जो आकर्षित करता है वह यह है कि कॉनन और आई की गतिशील में प्राधिकरण एक जटिल अवधारणा है।

वह मालिक है – उसने मुझे काम पर रखा है, वह मुझे भुगतान करता है, और आखिरकार वह मुझे निकाल सकता है। लेकिन कभी-कभी, मैं वास्तव में ऐसा नहीं करता। मैं उससे वापस बात करता हूं। मैं महत्वपूर्ण चीजें भूल जाता हूं। मैं उन चीजों की अवहेलना करता हूं जो उन्हें लगता है कि महत्वपूर्ण हैं। लेकिन अंत में, कॉनन जानता है कि मैं उसके या उसके परिवार के लिए कुछ भी करूँगा, और वह मुझ पर भरोसा कर सकता है।

मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि कॉनन के पास वह है जो उसे चाहिए और वह वहीं है जहां उसे होना चाहिए था। मुझे उसके साथ बॉस-सहायक संबंध रखने की ज़रूरत नहीं है, जिसे करने के लिए हर कोई उम्मीद करता है। और कॉनन जानता है कि उसे मेरे साथ ऐसा व्यवहार करने की जरूरत नहीं है जैसे कि वह मेरे लिए मानव सेंटीपीड के पिछले छोर की तरह है।

3. मुझे सहायक बनने से ‘ऊपर’ जाने की आवश्यकता नहीं है। मेरे पास वह सब कुछ है जो मुझे नौकरी में चाहिए, यहीं

मुझे नहीं पता कि मैं महत्वाकांक्षा की गाड़ी से कैसे निकला, लेकिन मैं आभारी हूं कि मैंने किया। जब मैंने पहली बार शुरुआत की, तो मैं बहुत से लोगों की तरह था। मैं नेटवर्क पर कब्जा करना चाहता था। मैं विकास या प्रोग्रामिंग या शेड्यूलिंग या शोध में काम करना चाहता था – मैं शो चलाना चाहता था, और मैंने सोचा, “मैं टेलीविजन को संभालने जा रहा हूं।”

तब मैंने बहुत से लोगों को देखा जो उस पद पर थे। मैं यह नहीं कहने जा रहा हूं कि अधिकारियों को अपनी नौकरी पसंद नहीं है। मुझे यकीन है कि वे करते हैं। लेकिन मुझे यह भी लगता है कि उन्हें ऐसा लगता है कि वे लगातार चॉपिंग ब्लॉक पर हैं। मुझे लगता है कि वे लगातार महसूस करते हैं कि लोग अपनी नौकरी चाहते हैं, या यदि नया प्रबंधन आता है, तो वे सब कुछ पुनर्गठित करने जा रहे हैं और उनके पास अपनी नौकरी नहीं होगी।

इसमें से कोई भी मुझे आकर्षक नहीं लग रहा था। मैं काम पर खुश रहना चाहता था और उस डर और दबाव को महसूस नहीं करना चाहता था।

जब मुझे “टुनाइट शो” में मेरी नौकरी मिली, तो मुझे हर हफ्ते काम पर जाना अच्छा लगता था। ऐसे कई लोग हैं जो सोमवार को काम पर जाने से डरते हैं। मैंने कभी ऐसा महसूस नहीं किया कि कॉनन के लिए काम करना। मुझे एहसास होने लगा कि वह कितना खास था, और कितना मूल्यवान था। मैं, मेरी राय में, टेलीविजन पर सबसे मजेदार व्यक्ति के साथ काम कर रहा हूं, और मैं एक ऐसे शो पर काम कर रहा हूं जिस पर मुझे गर्व है। मुझे एहसास हुआ कि मुझे अगली चीज़ की तलाश में रहने की ज़रूरत नहीं है। मुझे लगता है कि मैं कॉनन के मरने तक उसका सहायक रहूंगा – जब तक मैं कर सकता हूं मैं इस लहर की सवारी करने जा रहा हूं।

कुछ साल पहले, मैंने सोचा होगा कि यह पागल था कि मैं अभी भी एक सहायक था। ज्यादातर लोग मनोरंजन में सहायक नौकरी को हमेशा के लिए नौकरी नहीं मानते हैं। बेशक, ऐसे लोग हैं जो करियर सहायक हैं, लेकिन मैंने कभी खुद को उस व्यक्ति के रूप में नहीं देखा।

लेकिन मैं उन लोगों के साथ काम कर रहा हूं जिन्हें मैं प्यार करता हूं, कॉनन मुझसे चीजों पर मेरी राय पूछता है, और जो कुछ भी मैं नौकरी से चाहता था वह इस भूमिका में है। मैं कहीं और नहीं जाना चाहता।

मुझे नहीं पता कि क्या यह महत्वाकांक्षा की कमी है – मुझे लगता है कि मेरी महत्वाकांक्षा कुछ और ही बदल गई है।

मेरा पुराना स्व, या मैं अपने एनबीसी पेज के दिनों में, अब मुझे देखता और सोचता, रुको – तुम अभी भी एक सहायक हो? लेकिन तब मेरा पेज खुद मेरी तरफ देखता और कहता, रुको – तुमने एक किताब लिखी और तुमने उसे खत्म कर दिया? आप न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्ट-सेलर सूची में हैं? वह विजन बोर्ड पर कभी नहीं था। आप पॉडकास्ट पर हैं? क्या आप जानते भी हैं कि पॉडकास्ट क्या होता है?

मैं कभी नहीं सोच सकता था कि जब मैं एक पेज था, और यह एक अच्छी बात है, तो मैं यहाँ समाप्त हो जाऊंगा। खुले दिमाग से मेरी अच्छी सेवा की है।

अगर मैं एक भी व्यक्ति को नौकरी छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकता हूं जो उन्हें दुखी करता है, तो मुझे खुशी होगी

मुझे लगता है कि मैं भाग्यशाली क्यों हूं इसका एक बड़ा हिस्सा यह है कि मैं प्रवाह के साथ जाने में सक्षम था। मेरे आस-पास परिवार था, इसलिए अगर मुझे नौकरी पसंद नहीं थी, तो मुझे इसे छोड़ने का सौभाग्य मिला और ऐसा करने के लिए मुझे वित्तीय और भावनात्मक समर्थन मिला। मुझे पता है कि बहुत से लोग उस स्थिति में नहीं हैं, और मुझे वह मिलता है। लेकिन मैं लोगों को दयनीय नौकरियों को छोड़ने के लिए सशक्त बनाने में सक्षम होना चाहता हूं – और यह मेरी पुस्तक के लक्ष्यों में से एक है।

मुझे लगता है कि चाहे आप हॉलीवुड सहायक हों या आप स्थानीय किराने की दुकान में काम करते हों, हर कोई बस ऐसे लोगों के साथ काम करना चाहता है जो उनके साथ सम्मान से पेश आते हैं, और हर कोई चाहता है कि उसे उचित मुआवजा मिले।

दुर्भाग्य से यदि आप एक ऐसे उद्योग में काम करना चाहते हैं जो टेलीविजन की तरह प्रतिस्पर्धी है, चाहे आप इसे प्राप्त करें या नहीं, यह भाग्य में आने वाला है।

वैकल्पिक रूप से, यदि यह काम नहीं करता है, तो आप तकनीकी रूप से गबन किए बिना अपने कॉर्पोरेट कार्ड का दुरुपयोग कैसे करें, इस पर युक्तियों और युक्तियों के लिए मेरी पुस्तक पढ़ सकते हैं। या काम पर अपनी गर्भावस्था का लाभ कैसे उठाएं।

लेकिन मैं वास्तव में आशा करता हूं कि लोग “दुनिया के सबसे बुरे सहायक” को पढ़ेंगे और देखेंगे कि इस उद्योग के लिए वे जो नियम सोचते हैं, उसके अपवाद हैं, और मुझे आशा है कि वे अपने लिए और अधिक मांग करना शुरू कर देंगे।

Leave a Comment